Top 10 bollywood motivational movies

list of top 10 bollywood motivational movies in hindi. फिल्में हमारे अंदर कई तरह की भावनाओं को जगती है. फिल्मे हमें हँसा सकती है , रुला सकती है, और यहाँ तक कि हमें अपने जीवन में बेहतर काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। फिल्मो में एक्शन, कॉमेडी, हॉरर, ड्रामा, थ्रिलर के साथ सबसे यादगार हैं प्रेरणादायक शैली भी होती हैं. हम कुछ फिल्मों को सूचीबद्ध किया है जिससे आपको जीवन में प्रेरणा मिलेगी.

We list down 10 of the most motivational movies of Bollywood

1. मांझी: माउंटेन मेन (2015) (Manjhi: The Mountain Man)

मांझी: द माउंटेन मैन’ फिल्म में दशरथ मांझी का किरदार निभाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी का ये सबसे बेहतरीन किरदार कहें तो कुछ गलत नहीं होगा। दशरथ मांझी पत्नी के चले जाने के बाद पूरी तरह टूट चुके थे। इसके बाद उन्होंने अपनी सारी ताकत बटोरी और अकेले ही पहाड़ को काटकर रास्ता बना दिया।

Director: Ketan Mehta

Writers: Shahzad Ahmad (research and dialogue), Mahendra Jakhar

Stars: Nawazuddin Siddiqui, Radhika Apte, Ashutosh Acharya

2.भाग मिल्खा भाग (2013)  (Bhaag Milkha Bhaag)

यह फ्लाइंग सिख – विश्व चैंपियन धावक और ओलंपियन मिल्खा सिंह की वास्तविक जीवन की कहानी थी जिन्होंने अपने जीवन में संघर्षो के चलते भारत के सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक बन गए।

Director: Rakeysh Omprakash Mehra

Writer:  Prasoon Joshi

Stars: Farhan Akhtar, Sonam Kapoor, Pavan Malhotra

3. चक दे! भारत (2007) (Chak De! India)

यशराज फिल्म्स की चक दे! भारत जाहिर तौर पर एक भारतीय हॉकी खिलाड़ी मीर रंजन नेगी के जीवन पर आधारित था। वह 1982 के एशियाई खेलों के दौरान गोलकीपर थे, जब भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 1-7 के स्कोर के साथ हार का सामना करना पड़ा। यह नेगी के लिए एक अपमानजनक अनुभव था जहां उन्हें अपने देश को जानबूझकर गिराने के आरोपों का सामना करना पड़ा। बाद में अपने जीवन में, नेगी ने राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम को कोचिंग दी और टीम ने मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता। कबीर खान के रूप में शाहरुख खान ने कथित तौर पर फिल्म में नेगी के चरित्र को चित्रित किया।

Director: Shimit Amin

Writers: Jaideep Sahni (dialogue), Jaideep Sahni (screenplay)

Stars: Shah Rukh Khan, Vidya Malvade, Sagarika Ghatge

4. लगान (2001) (Lagaan)

भारत में क्रिकेट दूसरा धर्म है। मुख्य भूमिका में आमिर खान के साथ आशुतोष गोवारिकर की लगान ने इसे अंडरडॉग की कहानी के साथ जोड़ा. भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के समय की फिल्म आपको वापस ले जाती है जब ग्रामीणों पर अंग्रेजों द्वारा भारी कर लगाया जाता था। युवा भुवन उन्हें क्रिकेट के खेल के लिए चुनौती देते हैं, एक ऐसा खेल जो दिग्गज ब्रिटिश क्रिकेट खिलाड़ियों, बनाम ग्रामीणों द्वारा खेला जाना है, जिन्होंने पहले कभी भी खेल नहीं खेला है। और वे सभी खेल को चुनौती के रूप में लेते हैं क्योंकि जीत उनके लिए कर-मुक्त जीवन होगी। फिल्म एकता, साहस और समर्पण में एक सबक देती है. जो भारतीयों को अपने स्वयं के खेल में शाब्दिक रूप से अंग्रेजों को हरा देती है।

Director: Ashutosh Gowariker

Writers: Ashutosh Gowariker (story), Ashutosh Gowariker (screenplay)

Stars: Aamir Khan, Raghuvir Yadav, Gracy Singh

5. 3 इडियट्स (2009)  (3 Idiots )

3 इडियट्स ने हमें सिखाया है कि जीवन में जो भी आपकी समस्या है … बस इतना ही कहिए, “All is well ‘. यह आपकी समस्याओं को हल नहीं कर सकता है, लेकिन यह इसका सामना करने का साहस देगा , ऐसे ही कुछ प्रेरणादायक विचारो को 3 इडियट्स हमको मनोरंजक के रूप में सिखाते हैं। फिल्म में फरहान कुरैशी (आर माधवन) थे। ) और राजू रस्तोगी (शरमन जोशी) अपनी निजी समस्याओं से जूझते हुए भी इंजीनियरिंग छात्रों को शीर्ष तक पहुंचने की चूहा दौड़ में मजबूर करते हैं। लेकिन रैंचो उर्फ चंचल (आमिर खान) जीवन के प्रति अपना रवैया बदल देता है।

Director: Rajkumar Hirani

Writers: Rajkumar Hirani (screenplay), Abhijat Joshi (screenplay)

Stars: Aamir Khan, Madhavan, Mona Singh

6. लक्ष्य (2004) (Lakshya)

करण (ऋतिक रोशन) एक आलसी अच्छा-बुरा युवा है, जो अपने पारिवारिक व्यवसाय से दूर रहता है। करण के जीवन में दोस्तों के साथ घूमना और रोमी (प्रीति जिंटा) के साथ समय बिताना शामिल है, जो उनकी महिला है। जब वह एक एक्शन फिल्म देखता है, तो वह सेना में भर्ती होने का फैसला करता है और फिर वह नौकरी छोड़ने का फैसला करता है। फिल्म ने आपको लक्ष्य रखने और उनके प्रति काम करने के लिए प्रेरित किया।

Director: Farhan Akhtar

Writers: Javed Akhtar (dialogue), Javed Akhtar (screenplay)

Stars: Hrithik Roshan, Preity Zinta, Amitabh Bachchan

7. जो जीता वही सिकंदर (1992) ( Jo Jeeta Wohi Sikandar)

जो जीता वही सिकंदर एक फिल्म है जिसने हम दोनों को सिखाया – कड़ी मेहनत और अखंडता का महत्व और परिवार का मूल्य। जो जीता वही सिकंदर नैनीताल के एक छोटे से शहर में स्थापित किया गया था, जहां वार्षिक साइकिल दौड़ वर्ष की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता थी। जिसमें, सभी स्कूल के बच्चों ने खिताब जीतने के लिए भाग लिया। शेखर मल्होत्रा (दीपक तिजोरी) द्वारा राजपूत कॉलेज से संबंधित अभिमानी और समृद्ध बव्वा द्वारा लगातार दो वर्षों तक दौड़ जीती गई थी।

Director: Mansoor Khan

Writers: Nasir Hussain (dialogue) (as Nasir Husain), Mansoor Khan (screenplay)

Stars: Aamir Khan, Ayesha Jhulka, Deepak Tijori

8. इंग्लिश विंग्लिश (2012) (English Vinglish )

भारतीय समाज में, जीवन के कई क्षेत्रों में अंग्रेजी में बोलने में सक्षम होने पर बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। वास्तव में, भाषा के साथ प्रवीणता को परिष्कार और स्थिति का बैरोमीटर माना जाता है। इंग्लिश विंग्लिश एक ऐसी महिला, शशि (श्रीदेवी) की कहानी थी, जो अपने परिवार और समाज द्वारा अपर्याप्त और असुरक्षित महसूस करती है क्योंकि वह धाराप्रवाह अंग्रेजी नहीं बोल सकती है। जब वह अंग्रेजी बोलने वाली कक्षा में दाखिला लेने का फैसला करता है, तो उसकी दुनिया बदल जाती है।

Director: Gauri Shinde

Writer: Gauri Shinde

Stars: Sridevi, Adil Hussain, Mehdi Nebbou

9. माई नेम इज खान (2010) (My Name Is Khan)

माई नेम इज खान एक रिजवान खान (शाहरुख खान) के बारे में एक कहानी है, जो अमेरिका में रहता है और जो एस्परगर सिंड्रोम से पीड़ित है। यह एक हद तक उसके सामाजिक संबंधों को जटिल बनाता है। वहा 9/11 का आतंकवादी हमला होता है, जिसमें न्यू यॉर्क में जुड़वां टावरों के गिरने और तबाही देखी गई थी। उसके बाद मुसलमानों के खिलाफ नफरत का माहोल बनता है जिसके बाद उसका बेटे को मार दिया जाता है.

Director: Karan Johar

Writers: Shibani Bathija (story and screenplay), Shibani Bathija (dialogue)

Stars: Shah Rukh Khan, Kajol, Sheetal Menon

10. वेक उप सिद (2009) (Wake Up Sid )

युवाओं के रूप में, हम अक्सर पूछते हैं कि हमारा उद्देश्य क्या है। लेकिन उस समय हम हमेशा सही जवाब नहीं देते हैं। ऐसी ही स्थिति सिद्धार्थ मेहरा की भी थी, एक कॉलेज जाने वाला लड़का जो सिर्फ जीवन का आनंद लेना चाहता है .उसके बाद वो जीवन में वो क्या करता है फिल्म ही दिखाया गया है.

Director: Ayan Mukherjee (as Ayan Mukherji)

Writers: Ayan Mukherjee (story and screenplay) (as Ayan Mukherji), Niranjan Iyengar (dialogue)

Stars: Ranbir Kapoor, Konkona Sen Sharma, Supriya Pathak

Readd more : Best hindi motivational quotes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *