Major General GD Bakshi Biography in Hindi

Major General GD Bakshi Biography in Hindi, Major General G D Bakshi Biography, Family, Career, awards.

मेजर जनरल जी डी बक्शी जी का का पूरा नाम गगनदीप बक्शी है, जी डी बक्शी एक सेवानिवृत्त (Retired) भारतीय सेना अधिकारी हैं, जो भारत की सबसे प्रसिद्ध सैन्य अधिकारियो में शामिल है. उन्होंने जम्मू और कश्मीर राइफल्स में सेवा दी . उन्हें भारतीय सेना में योगदान के लिए कई पदक से सम्मानित किया गया है. जी.डी. बक्शी जी का जन्म जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था. बक्शी जी बचपन से ही भारतीय सेना में सेवा करने की इच्छा जताते थे. इनके भाई कैप्टन रमन बक्शी भी सेना में कार्यरत थे, जो 1965 में 23 वर्ष की आयु में भारत-पाक युद्ध में शहीद हो गए थे, जो इस जंग के पहले शहीद थे. बक्शी साहब के भाई के सम्मान में, जबलपुर की एक सड़क का नाम उनके भाई के नाम पर रखा गया, जिसे अब लोग ‘रमन बक्शी मार्ग’ के नाम से जानते है.

Major General GD Bakshi Biography

नाममेजर जनरल गगनदीप बक्शी
जन्म1950
आयु 70 वर्ष
जन्म स्थानजबलपुर, मध्य प्रदेश
पिता का नाम एसपी बक्शी
अवार्ड विशिष्ट सेवा पदक
Major General G D Bakshi bio

जी.डी. बक्शी जी की शिक्षा | Education of Major General GD Bakshi

मेजर जनरल जी डी बक्शी जी की शिक्षा जबलपुर के सेंट अलॉयसियस सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी हुयी. उन्होंने स्नातक तक की पढ़ाई राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल होकर पूरी की. उसके बाद वो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल हो गये और यही नहीं ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर आये थे .

Major General G D Bakshi Biography in Hindi
Major General G D Bakshi Biography in Hindi

जी.डी. बक्शी का आर्मी करियर | Major G D Bakshi Army Career

  1. बक्शी जी जून 1967 में वायु सेना के कैडेट के रूप में शामिल हुए, फिर वो 1971 में भारतीय सैन्य अकादमी शामिल हो गये, उस वक्त भारत पर युद्ध के बादल मंडरा रहे थे. बक्शी जी को 6 जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन किया गया.
  2. लगभग पंद्रह साल बाद, पंजाब (1985-87) में सिख आतंकवादियों से लड़ने के लिए सिख सैनिकों की कमान जी.डी. इस तरह बख्सी जी ने सेनिको माँ मोर्चा सँभालते हुए हालत को संभाला. उन्होंने पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों का मुकाबला करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
  3. 1999 के पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध में भी, जी डी बक्शी ने बटालियन की कमान संभाली और सफलतापूर्वक नेतृत्व किया. उनकी प्रतिभा को पहचाना गया, उसके बाद सैन्य संचालन निर्देशालयन के रूप में नियुक्त किया गया.

जी.डी. बक्शी के बारे में कुछ खास बाते | Interesting fact about Major G D Bakshi

  1. सैन्य संचालन निर्देशालय से बक्शी साहब ने श्रीलंका में इंडियन पीस कीपिंग फोर्स ऑपरेशन की योजना बनाई
  2. बक्शी साहब को एक विशिष्ट सेवा पदक मिला, लेकिन अगली रैंक से इनकार कर दिया गया क्योंकि नई दिल्ली में शांति वार्ता को प्राथमिकता दी गई थी.
  3. बक्शी जी एक लेखक भी हैं. उन्होंने लगभग 24 पुस्तकें और 100 से अधिक पत्र लोकप्रिय पत्रिकाओं में लिखे हैं.उन्होंने सैन्य मामलों पर कई किताबें लिखी हैं.
  4. बक्शी जी न्यूजीलैंड के वेलिंगटन के प्रतिष्ठित रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज में शिक्षक भी रहे हैं.
  5. वह भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में शिक्षक भी रहे हैं.

जी.डी. बक्शी को मिले सम्मान | Major G D Bakshi Awards

  1. कारगिल युद्ध में बटालियन की कमान संभालने के लिए विशिष्ट सेवा पदक.
  2. किश्तावर के बीहड़ पहाड़ों में आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए सेना पदक.

Read more :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *