Kim Yo Jong Biography | किम यो जोंग का जीवन परिचय

किम यो-जोंग (Kim Yo jong) उत्तर कोरियाई सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन ( Kim Jong-un) की छोटी बहन और वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया ( Workers’ Party of Korea ) की अधिकारी हैं.

Kim Yo Jong Biography | किम यो जोंग का जीवन परिचय

नाम किम यो-जोंग
राष्ट्रीयताउत्तर कोरिया
जन्म स्थानउत्तर कोरिया
जन्मतारीख26 सितंबर, 1987
पिता का नामकिम जोंग इल
माता का नामको योंग हुई
Kim Yo Jong Biography

कौन है किम यो-जोंग? | Who Is Kim Yo-jong?

किम यो-जोंग (Kim Yo-jong) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ( Kim Jong-un) की छोटी बहन हैं. किम 2007 में वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया ( Workers’ Party of Korea ) में शामिल हो गई थी, उन्होंने 2011 में अपने पिता किम जोंग-इल की मौत तक, उनके सचिवालय में अपनी सेवा दी.

किम यो-जोंग ने अपने भाई के शासन में भी अपनी पार्टी के लिए प्रचार जारी रखा, उन्होंने अपनी शानदार छवि के चलते प्रचार और आंदोलन विभाग (Propaganda and Agitation Department) के उप-विभाग निदेशक का कार्यभार संभाला और फिर वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया ( Workers’ Party of Korea ) के शक्तिशाली पोलित ब्यूरो (Politburo) की वैकल्पिक सदस्य बन गयी. 2018 शीतकालीन ओलंपिक में अत्यधिक प्रचारित करने के बाद, किम ने अपने भाई को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अपने परमाणुकरण शिखर सम्मेलन के लिए शामिल किया था.

Kim Yo Jong Biography | किम यो जोंग का जीवन परिचय
Source: Wikipedia

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

किम यो-जोंग (Kim Yo-jong) की जन्मतिथि  26 सितंबर, 1987 है. उन्होंने अपना बचपन, अपने दो बड़े भाइयों के साथ केंद्रीय प्योंगयांग (entral Pyongyang ) में अपनी माँ के च्वांगवांग हिल (Ch’angkwang Hill ) निवास पर बिताया.

शिक्षा (Education)

किम, 1996 में अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए स्विट्जरलैंड गयी. पहले वो लेबेफेल्ड हेस्गुट पब्लिक स्कूल (Liebefeld Hessgut public school) गयी और बाद में उन्होंने किम जोंग-उन द्वारा लेबेफेल्ड-स्टाइनहोल्ज़्ली पब्लिक स्कूल (Kim Jong-un at Liebefeld-Steinhölzli public schoo) में दाखिला लिया. वह वो चाची और चाचा के साथ रहती थी, उनके साथ नौकर और अंगरक्षकों (bodyguards) भी रहते थे.

2000 और 2001 के  बीच किम यो-जोंग की उत्तर कोरिया में वापसी के बाद की गतिविधियों के बारे में कुछ भी नहीं पता है. हालांकि, उन्होंने 2007 में प्योंगयांग के किम इल-सुंग (Kim Il-sung University) विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक किया था.

यह भी पढ़िए

परिवार (Family)

किम यो-जोंग, उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेता, किम जोंग-उन की छोटी बहन है. किम यो-जोंग उत्तर कोरिया के दूसरे नेता किम जोंग-इल और उनकी पत्नी को-योंग-हुई की बेटी है. उनके परिवार में दो भाई किम जोंग-चुल और किम यो-जोंग है, उनकी एक बहन भी है जिनका नाम किम सोल-सोग है. उनके एक भाई किम जोंग-नाम की हत्या करवा दी गयी थी.

2015 की शुरुआत में, यह बताया गया कि किम यो-जोंग ने किम जोंग-उन (Kim Jong-un)  के लेफ्टिनेंट चो रयोंग-ही (Choe Ryong-hae) के बेटे चो सोंग (Choe Song) से शादी कर ली. उसके बाद 2015 में किम के गर्भवती होने की खबर आई थी, फिर से 2018 में भी उनके गर्भवती होने की खबर आई थी.

Kim Yo Jong Biography | किम यो जोंग का जीवन परिचय
Source Wikipedia

करियर (Career)

2007 में, किम को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (Workers’ Party of Korea) में एक जूनियर कैडर के रूप में नियुक्त किया गया था. 2009 और 2010 के दौरान, वह अपने पिता के वंशानुगत उत्तराधिकार अभियान (hereditary succession campaign ) की स्थापना करने में सक्रिय थीं.

इसके आलावा उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा आयोग में और अपने पिता के निजी सचिवालय में भी काम किया. मार्च 2009 में किम  अपने पिता के करीबी सहयोगियों में शामिल हुईं. वर्ष दिसंबर 2011 में उनकी मृत्यु तक उनके पिता के सचिवालय के रूप में एक बढ़ती भूमिका निभाई. सार्वजनिक रूप से उनकी उपस्थिति सितंबर 2010 तक शायद ही कभी नहीं देखी गई थी.

अपने भाई के शासन में, किम 2014 के अंत में प्रोपेगैंडा और आंदोलन विभाग में अपनी नियुक्ति से पहले राष्ट्रीय रक्षा आयोग के कार्यवाहक निदेशक बन गए। उसके भाई के शासन के तहत, किम 2014 के अंत में प्रोपेगैंडा और आंदोलन विभाग (Propaganda and Agitation Department) में अपनी नियुक्ति से पहले, किम राष्ट्रीय रक्षा आयोग के कार्यवाहक निदेशक बन गयी.

9 फरवरी 2018 को, यो-जोंग ने दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 2018 शीतकालीन ओलंपिक उद्घाटन समारोह में भाग लिया. यह पहली बार था जब किम वंश के  किसी सदस्य ने कोरियाई युद्ध के बाद से दक्षिण कोरिया का दौरा किया था. उन्होंने वह 10 फरवरी को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ मुलाकात की थी.

हम सटीक और सही जानकारी देने का प्रयास करते हैं। यदि आप कुछ ऐसा देखते हैं जो सही नहीं लगता है, तो हमसे संपर्क करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *