Dwayne Johnson Biography in hindi | ड्वेन जॉनसन की जीवनी

Dwayne Johnson Biography in hindi| ड्वेन जॉनसन की जीवनी

ड्वेन जॉनसनअमेरिकी अभिनेता और सेवानिवृत्त पहलवान हैं। Dwayne Johnson Biography में आपको ड्वेन जॉनसन के बचपन, पारिवारिक जीवन, उपलब्धियों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।

Dwayne Johnson Biography

नामद रॉक, द ब्रह्म बुल, द ग्रेट वन, द पीपल्स चैंपियन, द कॉर्पोरेट चैंपियन
राष्ट्रीयता अमेरिकी
जन्म स्थान हेवर्ड
जन्म तारीख  2 मई, 1972
पत्नी का नाम दानी गार्सिया
पिता का नाम रॉकी जॉनसन
माँ का नाम अता जॉनसन
बच्चेसिमोन एलेक्जेंड्रा जॉनसन
शिक्षा1995 – यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी, राष्ट्रपति विलियम मैकिनले हाई स्कूल, फ्रीडम हाई स्कूल
Dwayne Johnson Biography in hindi|
Dwayne Johnson

ड्वेन जॉनसन की जीवनी | Dwayne Johnson Biography in Hindi


Dwayne Johnson पेशेवर पहलवान हैं, जो अभिनेता के रूप में एडवेंचर फिल्म, ‘द ममी रिटर्न्स’ में अपने बेहतर अभने ने कारण जाने जाते है. फिल्मों में आने से पहले वो सफल पेशेवर पहलवान थे उनको द रॉक के नाम जाना जाता था.

उनके परिवार में पहलवानी करने की परम्परा पहले से ही थी इसलिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने भी खेल में खुद के लिए नाम कमाया. उनका खेलों के प्रति भी काफी झुकाव रहा . वो अपने स्कूल के दिनों में कई खेल गतिविधियों में भाग लेते थे. उन्होंने अपने हाई स्कूल के लिए कई बार फुटबॉल खेला और स्कूल के ट्रैक एंड फील्ड और कुश्ती टीमों के सदस्य भी थे. वह एक होनहार फुटबॉलर थे और रक्षात्मक भूमिका निभाने के लिए मियामी विश्वविद्यालय से पूरी छात्रवृत्ति प्राप्त की।

वह एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में इसे बड़ा बनाने के लिए उत्साहित थे पर एक चोट ने वो फुटबॉलर नहीं बन पाए. हालांकि इससे वो निराश नहीं हुए और फिर पहलवान बनने का फैसला किया. उनके पिता जो खुद एक पेशेवर पहलवान थे, उन्होंने ड्वेन जॉनसन को प्रशिक्षित करना शुरू किया.


आखिरकार उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ में भाग लिया और खुद को एक सफल पहलवान के रूप में स्थापित किया. Dwayne Johnson लोकप्रियता अच्छे लुक्स के कारण उन्हें हॉलीवुड ऑफर मिलने लगे और उन्होंने फिल्म ‘द ममी रिटर्न्स ’से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की.

बचपन और प्रारंभिक जीवन

ड्वेन डगलस जॉनसन का जन्म 2 मई 1972 को हेवर्ड, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था. उनके पिता रॉकी जॉनसन एक पेशेवर पहलवान थे और उनकी माँ अता माविया एक पहलवान की बेटी थीं।
ड्वेन जॉनसन बचपन से ही फुटबॉल खेलता थे और स्कूल की ट्रैक एंड फील्ड और कुश्ती टीमों का सदस्य भी थे.उनका पसंदीदा खेल फुटबॉल ही है, और उन्होंने रक्षात्मक मुकाबला खेलने के लिए मियामी विश्वविद्यालय से पूरी छात्रवृत्ति प्राप्त की.हालाँकि एक चोट के कारन उनका फुटबॉल करियर ख़त्म हो गया.

करियर

ड्वेन जॉनसन ने 1996 में रॉकी माविया के रूप में अपना डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के रेशलिंग की शुरुआत की, और अगले साल मंडे नाइट रॉ में हंटर हर्स्ट हेम्सले से डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीती. उन्होंने अपने रिंग नाम को ’द रॉक’ में बदल दिया और अपने बेल्ट के नीचे कई खिताबों के साथ एक सफल पेशेवर पहलवान के रूप में खुद को स्थापित किया. वो अपनी शानदार कुश्ती के कारन प्रशंसकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गये थे. उसके बाद जल्द ही उन्हें छोटे और बड़े पर्दे पर प्रदर्शित होने के प्रस्ताव मिलने लगे.

एक संगीत वीडियो में अभिनय करने के बाद उन्होंने 2000 में ‘सैटरडे नाइट लाइव’ की मेजबानी की. इन्होने फिल्म ‘द ममी रिटर्न्स’ से अपने शानदार फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. 2002 में फिल्म की सफलता ने अपने स्पिन-ऑफ ‘द स्कोर्पियन किंग’ का नेतृत्व किया जिसमें जॉनसन ने माथायस की भूमिका निभाई.

इस फिल्म के लिए उन्हें पर 5.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया गया था. उन्होंने 2007 में फैमिली स्पोर्ट्स कॉमेडी फिल्म ‘द गेम प्लान’ में एक तलाकशुदा पिता जो किंगमैन की भूमिका निभाई. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने नंबर 1 पर ओपनिंग की थी. आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा के बावजूद अपने पहले सप्ताहांत में $ 22,950,971 की कमाई की.

2009 में फिल्म, ‘रेस टू विच माउंटेन’ में दिखाई दिए जो की अलेक्जेंडर की द्वारा लिखा उपन्यास ‘एस्केप टू विच माउंटेन’ पर आधारित थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई.
2011 में ड्वेन जॉनसन द फास्ट एंड द फ्यूरियस फिल्म श्रृंखला की पांचवीं फिल्म, ‘फास्ट फाइव’ में एक राजनयिक सुरक्षा सेवा एजेंट, ल्यूक हॉब्स के रूप में दिखाई दिए. फिल्म ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में $ 86 मिलियन की कमाई की और जॉनसन की सबसे बड़ी व्यावसायिक हिट में से एक बन गई. उन्होंने 2013 में द फास्ट एंड द फ्यूरियस सीरिज की ‘फास्ट एंड फ्यूरियस 6’ में ल्यूक हॉब्स के रूप में अपनी भूमिका को दोहराया जो की काफी जबरदस्त थी.

फिल्म ने दुनिया भर में $ 780 मिलियन की कमाई के साथ वो दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में 50 वें स्थान पर है. इसके बाद कई बेहतरीन फिल्मो में कम किया है जैसे सेंट्रल इंटेलिजेंस, मोआन’, द फेट ऑफ द फ्यूरियस 8 ,बेवाच,जुमांजी : वेलकम टू द जंगल,रैम्पेज,स्काईस्क्रेपर आदि.

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2001 में उन्होंने फिल्म ‘द मम्मी रिटर्न्स’ के लिए “फिल्म – च्वाइस स्लेजबाग” श्रेणी में टीन च्वाइस अवार्ड्स जीता.
  • 2012 के सिनेमाकॉन अवार्ड्स में उन्हें एक्शन स्टार ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था.
  • 2013 में उन्होंने ‘जर्नी 2 : द मिस्टीरियस आइलैंड’ के लिए फेवरेट मेल बट किकर के लिए किड्स च्वाइस अवार्ड्स जीता था.
  • पीपुल्स च्वाइस अवार्ड
  • 2017 पसंदीदा प्रीमियम श्रृंखला अभिनेता विजेता थे.

और पड़े :

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय