10 ऐसे जानवर जिन्होंने चुनाव लड़ा

जब गांधी जी ने कहा की “किसी राष्ट्र की महानता का अंदाजा इस बात से लगाया जाना चाहिए कि वह अपने जानवरों के साथ कैसा व्यवहार करता है,” पर उन्होंने यह नहीं सोचा होगा की कभी जानवर भी सत्ता चलाएंगे.

इतिहास में देखा जाये तो कुछ जानवर राजनीतिक प्रतिनिधि बन गए थे और वो बेहद लोकप्रिय भी हो गए थे. इन जानवरों को चुनावी उम्मीदवार के रूप में चुना गया और उनमें से कुछ ने तो चुनाव जीत भी लिया था .एसा इसलिए हुआ क्योकि जनता ने भ्रष्टाचार को कम करने के लिए जानवरों को ही vote ठीक समझा.

10 ऐसे ही कुछ जानवरों के बारे में जिनको चुनाव में खड़ा किया गया था.

  • बोस्को रामोस

कैलिफोर्निया के एक कस्बे में मेयर के पद के लिए चुने गए एक कुत्ते ने दो मानव उम्मीदवारों को हराया था. बोस्को रामोस ने एक गेम शो में शामिल हो के अंतर्राष्ट्रीय इस्तर पे पहचान बनायीं और मृत्यु होने तक अपने पद पर बने रहे. बोस्को रामोस 1981 में चुनाव जीतने के बाद महापौर बने और 1994 में अपनी मृत्यु तक जनता की सेवा की.इस कुत्ते की देखभाल करने वाला व्यक्ति का नाम  टॉम स्टिलमैन था. बोस्को को उसने सबसे पहले थ्री डीग्री गेम शो में देखा था.

  • कैकेरेको

कैकेरेको नाम की एक मादा काले गैंडे को,1958 में साओ पाउलो में उम्मीदवार घोषित किया गया था., उसे चिड़ियाघर में लौटने से पहले 100,000 से अधिक वोट मिले थे. कैकेरेको, एक मादा काली गैंडा था ,जब उसे 1958 में साओ पाउलो के नगर परिषद चुनावों के लिए एक चुनावी उम्मीदवार बनाया गया था, तब वो सिर्फ चार साल की थी. राजनीति में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन के कारण उसे 100,000 वोट मिल गए थे । इटाबाए मार्टिंस नाम के एक पत्रकार ने कैकेरेको अपना उम्मीदवार बनाया था.

  • पिगासुस
pig
image only for representational purpose source Pixabay

पिसासुस एक सूअर थी, पिसासुस ने सन 1968 में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा था.Youth International Party के द्वारा पिससुस को, अमेरिकी गुप्त सेवा संरक्षण और White House foreign policy briefings के पद के लिए नियुक्त किया गया. The Youth International Party (जिसका नाम यिप्पिएस भी है ) क्रन्तिकारी  विचारधारा वाली थी , ये पार्टी अमेरिका द्वारा वियतनाम वार में भाग लेने से नाराज़ थे, इसलिए उन्होंने विरोध में एक सूअर को चुनाव में उतारा.

  • मकाओ तियाओ

ये एक चिम्पांजी का नाम है , जिनको महापौर पद के लिए 400,000 से ज्यादा vote मिले थे, बारह उम्मीदवारों में से मकाओ तियाओ तीसरे सबसे ज्यादा मत पाने उम्मीदवार थे. उनको रिओ जेनेरियो जू में रखा गया था.

मकाओ तियाओ की चुनाव लड़ने की कहानी भी गजब की है, वो जब जू में था तो उसे देखने आने वाले राजनेताओ पे वो कीचड़ फेकता था , उसके बाद कास्सेता नाम की लोकप्रिय पत्रिका ने उसे महापौर पद के लिए उम्मीदवार बनवा दिया.

  • बोस्टन  कर्टिस

बोस्टन कर्टिस लम्बेकान वाला भूरे रंग का खच्चर था , जो  संयुक्त राज्य अमेरिका के मैसाचुसेट्स के मिल्टन में, Republican committee member के पद के लिए चुनाव लड़ा था, इसको 51 vote मिले थे , हस्ताक्षर के रूप में इसके खुर के निसान से स्टाम्प लगाया था. दोस्तों गजब की बात तो ये है, मतदान के समय, जिन 51 लोगों ने उन्हें वोट दिया, उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह एक जानवर है. बोस्टन  कर्टिस The Milton Mule के नाम से भी जाना जाता है. केनेथ सीमन्स ने उन्हें चुनाव में उतरा था. उसके पास ऐसा करने के दो कारण थे, पहला एक रिपब्लिकन पार्टी को शर्मिंदा करना था और दूसरा यह था कि मतदाताओं को अक्सर यह पता नहीं चलता है कि वे किसके लिए वोट कर रहे हैं.

  • हेंक द कैट

हेंक द कैट 2012 के संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट चुनावों में उम्मीदवार थी, हेंक द कैट को एक joke candidate के रूप में चुनाव में उम्मीदवार बनाया गया था पर उनको 7,319 वोट मिले और इसके साथ ही वोटों के साथ तीसरे स्थान पर आए,इसके बाद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिली. रॉबर्ट्स और ओ’लेरी नाम के लोगो ने हेंक द कैट को चुनाव में शामिल किया था.

हेंक द कैट के जीवन पर एक जीवनी भी लिखी गई क्योंकि उनकी उम्मीदवारी को अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि मिली थी. हैंक के माध्यम से, रॉबर्ट्स और ओ’लेरी विभिन्न पशुओ के लिए धन जुटाने में सफल हुए.

  • क्ले हेनरी

ये बकरी थी , यह सन 1986 में लाजितात में महापौर पद के लिए उम्मीदवार थी. ये बकरी इस बहुत ज्यादा लोकप्रिय थी क्यों ये एक दिन में 40 बियर पिने में सक्षम थी. इसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी की इसको कई फिल्मो में रोल दिया गया था.

  • माए पुलेट

2012 के अमेरिकी चुनाव में उपराष्ट्रपति पद के लिए माए पुलेट नाम की एक मुर्गी उम्मीदवार थी. माए पुलेट का एक अंडा 50 doller का बिका था, माए पुलेट के पास बोलने के लिए एक औरत भी जिसका नाम चार्ल्स लव्स था, और तो और एक वकील भी था.

  • डुक
Duke dog
Duke

ये एक कुत्ता है जो की मिनेसोता के कोर्मोरांत से लगातार तीन बार महापौर के उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीता था. आजकल कोई आदमी तीन बार चुनाव बड़ी मुश्किल से जीतता है पर इस कुत्ते ने ये कमाल करके दिखाया.एक चुनाव में तो उसके विपरीत पार्टी के उम्मीदवार ने भी उसे ही vote दे दिया था. डुक 1000 जनसख्या वाले मिनेसोता के कोर्मोरांत से लगातार तीन बार चुनाव जीते थे.

  • दार्सिक
Darsik cat

एक बिल्ली जो 6 और उम्मीदवारों को हरा के चुनाव जित गयी थी , दरअसल साइबेरिया के बरनौल में महापौर पद के लिए एक बिल्ली को 91.2% मिले जिसके साथ ही वो चुनाव जीत गयी .जनता ने  मनुष्य के बजाये जानवर पर ज्यादा भरोसा दिखाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *