iPhone and Android की सभी Apps आपके Clipboard को Read कर सकती है.

आपने TikTok के बारे में खबर तो सुनी ही होगी, इसे भारत में प्रतिबंधित कर दिया है. इसको ban करने का कारण user की privacy बताया गया है.हम आपको इससे ही जुडी एक महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे है, जिसको जानना आपके लिए बहुत जरुरी है.


एप्पल के IOS 14 के नए प्राइवेसी फीचर से पता चला है कि चीनी सोशल मीडिया ऐप लगातार iPhone क्लिपबोर्ड पढ़ रहा था. ये सभी ऐप कभी भी आपके स्मार्टफोन के क्लिपबोर्ड को पढ़ सकते हैं. ये app बहुत पहले से ऐसा कर रही है पर हमें इसका पता भी चला है ,पता नही ये app अब तक कितना डाटा capture कर चुकी होगी. ऐसा IOS और एंड्राइड दोंनो ऑपरेटिंग सिस्टम में हो रहा है.

Clipboard क्या होता है ?

Clipboard को हम pasteboard भी कहते है. ये एक खास मेमोरी होती है जो आपके फ़ोन या कंप्यूटर में cut और copy किये गए डाटा को store रखती है. अगर आपने कुछ भी copy किया है तो वो clipboard में save हो जाता है , जिसके बाद उसे आप कभी paste कर सकते है.आसन भाषा में ,जब आप किसी भी text को copy करते हो तो ये सभी text फ़ोन में save हो जाते है, जिसे हम clipboard कहते है.

ये Apps Smartphones के Clipboard को क्यों पढते है?

जब आप clipboard में कुछ भी copy करते हो, आपके द्वारा दी गयी कुछ permission के कारण ये app आपके clipboard से सब कुछ बिना Paste किये पढ़ सकती है.
ऐसा एंड्राइड फ़ोन और iphone दोनों में होता है.

उदाहरण के लिए यदि कभी आपने कूरियर का ट्रैकिंग नंबर copy किया हो, तो सोचिये की आपके कूरियर की लोकेशन आपके अलावा कोई और भी देख सकता है. क्या कितनी बार अपनी प्राइवेट चीजे copy की है? इन सभी जानकारी का कुछ भी गलत फायदा उठाया जा सकता है.

Clipboard Data कभी भी रिमोट सर्वर भी अपलोड किया जा सकता है.

ये apps कभी भी clipboard को capture करके, इन सभी जानकारी का कुछ भी गलत इस्तेमाल कर सकती है.ये सभी डाटा को रिमोट सर्वर पर कभी भी अपलोड कर सकते है .वो भी बिना आपके permission के. इसके लिए इन apps को कोई permission की आवश्यकता नहीं होती जैसे contacts,photosऔर location के लिए permission जरुरी होती है.

हम किसी भी app पर आरोप नहीं लगा सकते, पर technically ऐसा possible है क्योकि इससे बचने के लिए iOS और Android system में कुछ भी नहीं है.

क्या आपकी निजी जानकारी खतरे में है ?

क्या आपने कभी अपना पासवर्ड या एटीएम कार्ड का नंबर copy किया है ? यदि आप कभी अपनी निजी जानकारी clipboard में copy करते है तो आपको सावधान रहना चाहिए, क्योकि ये सभी डाटा को कोई भी apps पढ़ सकती है. ऐसा ही आपकी सभी निजी जानकारी के साथ भी होता है जैसे नाम, पता और निजी फोटोज .

इससे आप कैसे बच सकते है.

अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को copy न करे. फिर भी यदि आप कुछ copy करते है, तो उसके तुरंत बाद clipboard को clear कर दे.
यदि आप password manager apps use करते है तो उसमे automatically clipboard clear हो जाता है , जिसके लिए आपको setting से Clear Clipboard option चालू करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *